Wednesday, May 6, 2020

चेहरा छुपेगा कब तक...?

लॉक डाउन हो या नहीं छेड़छाड़ और छिछोरापन चालू है क्योंकि सुधर नहीं सकते। लॉक डाउन के कारण बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं इसके चलते हर टीचर को बच्चों से सीधे कांटैक्ट करना होता है ज़्यादातर ये कांटैक्ट माता-पिता के मोबाइल के ज़रिए हो रहा है। 
एक ख़बर से पता चला कि एक टीचर ने बच्चों के लिए शुरुआत में एक विडीओ बनाया जिससे क्लास से जुड़ी जानकारी दे सकें और क्लास के समय सभी पढ़ाई पर ध्यान दे सकें। पर हुआ उल्टा बच्चे(?) मैडम के इस विडीओ पर अश्लील कमेंट करने लगे उनके कपड़े और उन पर वाहियात कमेंट करने लगे।
दूसरी ओर पाँच-सात साल के बच्चों की मैडम ने जब बच्चों की क्लास ली तो एक बच्चे(?) की ओर से अश्लील कमेंट आया..ये गुत्थी ऐसी है जो कोई भी सुलझा ले। वहीं एक बच्चे के पापा ने मैडम को रात दस बजे “कॉल” करना शुरू कर दिया। जब मैडम के पति फ़ोन उठाते तो वो “हेल्लो” बोलते ही वो फ़ोन काट देता..ये सिलसिला रात में कई बार चला। आख़िर सुबह मैडम के पति ने कॉल करके बच्चे के पापा की क्लास ली तब जाकर उनकी अक़्ल ठिकाने आयी। 
अब टीचर्ज़ की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उस स्कूल में ये निर्णय लिया गया है कि मैडम इस तरह पढ़ाएँगी कि उनका चेहरा बच्चों को नज़र नहीं आएगा सिर्फ़ हाथ, किताब या बोर्ड ही नज़र आएगा। छिछोरापंती तो घर-घर में बसी हुई है..हर उम्र..हर रूप में..बचकर चलने में ही भलाई है..है न??...अब तक तो यही सुना है।

कोरोना काल में जहाँ मास्क लगाकर घूम रहे हैं वहाँ लोगों के चेहरे यूँ सामने खुलकर नज़र आएँगे..सोचा ना था...

1 comment: